हृदय रोग को कैसे बचें

          हृदय रोग पूरी दुनिया के लिऐ एक गंभीर समस्या है। ये ऐसे रोग होते हैं जिनका इलाज बहुत मुश्किल होता है।
हमें यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि दिल से ही तो हमारी धड़कनें चलती हैं और उसी से हम जिंदा हैं इसलिए दिल की देखरेख बहुत जरूरी है।

जरा सी भी अव्यवस्थित जीवनशैली और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आप के दिल के लिए खतरा पैदा कर सकती है। बदलती जीवन शैली ने हमारे दिल के लिए खतरा बढ़ा दिया है। जीवनशैली व खानपान में बदलाव ने लोगों को हृदय संबंधी रोगों के करीब पहुंचा दिया है। हृदय रोग किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकते हैं।
हृदय को प्राप्त होने वाले रक्त का संचार कम होने के कारण हृदयाघात होता है। धमनियों में रक्त का संचार अत्यधिक कोलेस्ट्राल होने के कारण सुचारु रूप से नहीं हो पाता यही इसका प्रमुख कारण है।


कुछ ऐसे सरल उपाय हैं जो आप दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए अपना सकते हैं।

#   योग को अपनाऐ  #

योग को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग से हृदय रोग से बचना संभव है। शारीरिक परिश्रम नहीं करने के कारण शरीर में अधिक मात्रा में वसा, प्रोटीन की मात्रा बढ़ती जाती है। जो हृदय की बिमारियों को जन्म देती है। इसलिए संयमित शारीरिक परिश्रम क लिए योग को अपने दिनचर्या में आज ही शामिल करें।
योगाभ्यास से हृदय में रक्त संचार सहज रूप से  होता रहता है। 

  #   अत्यधिक कोलेस्ट्राल का सेवन न करें  #

शरीर में कोलेस्ट्राल भोजन में मांसाहारी आहार के माध्यम से भी पहुंचता है यानी अंडे, मांस, मछली और डेयरी उत्पाद इसके प्रमुख स्रोत हैं।
अनाज , फल और सब्जियों में कोलेस्ट्राल नहीं पाया जाता। शरीर में कोलेस्ट्राल का लगभग 25 प्रतिशत उत्पादन यकृत के माध्यम से होता है।
कोलेस्ट्राल से जितना संभव हो, बचने की कोशिश करें।

   #   अपने वजन को सामान्य रखें  #

हृदय को स्वस्थ बनाऐ रखने के लिए जरूरी है कि शरीर के वजन को सामान्य रखें।

  #  अपने ब्लड प्रेसर की नियमित जाँच कराते रहें  #

हृदय को स्वस्थ बनाऐ रखने के लिए यह  जरूरी है कि आप अपने ब्लड प्रेसर की नियमित जाँच कराते रहें। और अपने डाक्टर से परामर्श लेते रहें।


[ निवेदन :  दोस्तो !  अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें ताकि दूसरों को भी इसका लाभ मिलें। ]

Comments

Popular posts from this blog

उत्तर प्रदेश की प्रमुख फसलें कौन-कोन सी हैं

जेट-प्रवाह ( Jet Streams ) क्या है

विभिन्न देशों के राष्ट्रीय पशु