Skip to main content

सॉफ्टवेयर जो बनाए आपको स्मार्ट प्रोफेशनल

ऑफिस में प्रोफेशनल्स को कई तरह के कार्य करने होते हैं । कार्य को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम के साथ मानसिक तौर पर भी तैयार रहना होता है। प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए   ऐप्स और सॉफ्टवेयर ऐसी हथियार होते हैं जो आपकी बहुत मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही प्रोडक्टिविटी बढ़ाने वाले कुछ सॉफ्टवेयर के बारे में.....

Lucidchart :



जिस तरह एक पिक्चर हजार शब्दों को बयां कर देता है । उसी तरह चार्ट, आइडियाज को प्रस्तुत करने का एक बेहतरीन साधन होता है । अगर ऑफिस में प्रेजेंटेशन या फिर चार्ट के जरिए किसी चीज को प्रस्तुत करना  हो , तो इसकी मदद से बेहतरीन फ्लो चार्ट बना सकते हैं । इसके साथ अच्छी बात यह है कि आप आसानी से चार्ट के साथ टेक्स्ट, फोटो आदि को जोड़ सकते हैं।


 इसके अलावा यहां पर लाइब्रेरी में तमाम तरह के चार्ट टेंपलेट्स मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल भी आप चार्ट के साथ कर सकते हैं । यह आपके डाटा यानी आइडियाज को ऑटोमेटिकली चार्ट में बदल देता है। यह वेब के साथ साथ एंड्रॉयड और आईओएस को भी सपोर्ट करता है।

Rescue Time :



यह प्रोडक्टिविटी को ट्रैक करने का एक टूल है । इसके साथ ही,  यह आपको तेजी से कार्य को पूरा करने में मदद करता है ।

आप किस वेबसाइट या ऐप्स आदि पर कितना समय खर्च करते हैं , यह उसे एनालाइज कर बताता है कि उस दिन आप कितने प्रोडक्टिव रहे।

Scanbot :



ऑफिस वर्क के दौरान आपको कई बार डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने की जरूरत पड़ती होगी । यह एक बेहतरीन स्कैनिंग टूल है। इसका इस्तेमाल फोन और टैबलेट के साथ किया जा सकता है। लेकिन ब्राउजर या फिर डेस्कटॉप और लैपटॉप को सपोर्ट नहीं करता है । फोन में इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद जब डॉक्यूमेंट को स्कैन करने की जरूरत पड़े तो फिर स्कैन बोल्ट को ओपन कर कैमरा को डॉक्यूमेंट पर फोकस करें । यह काफी साफ स्कैन करता है।

 अगर आप स्कैन डॉक्यूमेंट के साथ टेक्स्ट या फिर उस पर कुछ और टिप्पणियां जोड़ना चाहते हैं तो ये भी यह कर सकते हैं।
 इसके अलावा इसमें क्यू आर कोड स्कैनिंग , बारकोड स्कैनिंग , मल्टीपेज स्कैन , ऑटोमेटिक अपलोड , ओसीआर टेक्स्ट रिकॉग्निशन जैसे फीचर दिए गए हैं । इसे एंड्रॉयड और आईओएस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

Comments