CTET Exam : 8 December 2019 की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई



CTET Exam : 8 December  2019 की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई




केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यह परीक्षा 8 दिसंबर 2019 को पूरे देश में 110 शहरों में आयोजित की जाएंगी। जो भी B.Ed डिग्री धारी हैं वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं और अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर  नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और आवेदन भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट अथवा www.ctet.nic.in पर जाकर कर सकते हैं।

इस परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2019 रखी गई है । फीस भुगतान 23 सितंबर 2019 तक दोपहर 3:30 बजे तक की जा सकती है । सीबीएसई ने यह भी कहा है कि सीटेट के 13 वें संस्करण का आयोजन 8 दिसंबर 2019 को पूरे देश में 110 शहरों में और भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

सी बी एस ई द्वारा सीटेट की परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जा रही है । एक जुलाई में आयोजित की जाती है और दूसरी दिसंबर में आयोजित की जाती है।

सीटेट की परीक्षा में दो पेपर का आयोजन किया जाता है पहला एक से पांचवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए और दूसरा पेपर 6 से 8 तक कक्षा के शिक्षकों के लिए। जो भी  बीएड धारी हैं यदि वह केवल प्राथमिक शिक्षक बनना चाहते हैं तो उन्हें केवल एक पेपर के लिए ही आवेदन करना होगा । यदि केवल उच्च प्राथमिक शिक्षक बनना चाहते हैं तो उन्हें दूसरे पेपर के लिए  आवेदन करना होगा।  ध्यान रहे कि यदि आप दोनों पेपर देना चाहते हैं तो आपको आवेदन एक बार ही करना होगा । उसमें यह विकल्प होगा क्या आप दोनों पर पर देना चाहते हैं कि सिर्फ एक पेपर देना चाहते हैं।

सलाह :

यदि आप यह सोच रहे हैं की सीटेट परीक्षा का स्तर यूपीटेट यानी स्टेट डेट के जैसा ही होता है तो आप भूल कर रहे हैं। सीटेट में प्रश्न पूछने का तरीका यूपी टेट में प्रश्न पूछने के तरीके से बिल्कुल अलग है।

अत:  सीटेट की परीक्षा में फैक्ट याद रखने से काम नहीं चलेगा , आपको प्रैक्टिस करना होगा।

सब बात की एक बात ! मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि आप सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई सीटेट परीक्षा की पिछले 5 या 8 , 10 साल जो भी हो उनका प्रीवियस क्वेश्चन पेपर खरीद लें और उसको अच्छी तरह से समझ ले,  प्रैक्टिस करें ।

Comments

Popular posts from this blog

जेट-प्रवाह ( Jet Streams ) क्या है

उत्तर प्रदेश की प्रमुख फसलें कौन-कोन सी हैं

विभिन्न देशों के राष्ट्रीय पशु